Haryana Board: हरियाणा बोर्ड का नोटिस जारी! 10वीं 12वीं के विद्यार्थी जरूर देखें

Haryana Board: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने एक तरफ जहां पास फार्मूला में आंतरिक अंकों को जोड़कर 33% अंक लाने वाले को ट्रेन करने का फार्मूला अपनाकर परीक्षार्थियों को बड़ी राहत दी है वही आंतरिक मूल्यांकन में अब ज्यादा अंक लेना परीक्षार्थियों के लिए चुनौती होने वाला है आंतरिक मूल्यांकन अंकों के लिए बोर्ड ने नया पैटर्न लागू कर दिया है.

इसके तहत सभी विद्यार्थियों को आंतरिक मूल्यांकन में अच्छे अंक लेने के लिए नए सिरप प्रोजेक्ट बनाने होंगे बल्कि क्लासरूम के गतिविधियों में भी अधिक से अधिक भाग लेना होगा इसके अलावा हर 6 महीने में होने वाली पेपर टेस्ट की अंको को भी जोड़ा जाएगा इसके अतिरिक्त विद्यार्थियों की क्षमता मापन पर फोकस रखते हुए प्रतिस्पर्धा प्रश्न ज्यादा पूछे जाएंगे प्रश्न पत्र में इनकी संख्या 30 से बढ़कर 50 करती जाएगी.

 रिज़ल्ट जारी, देखे अपना रिज़ल्ट और Topper लिस्ट

बोर्ड विशेषज्ञ की राय और सुझाव के बाद नवीन से 12वीं तक प्रश्न पत्रों में बड़ा बदलाव करने की तैयारी चल रही है आंतरिक मूल्यांकन को जैसे बोर्ड नहीं नहीं पास फार्मूला में जरूरी बनाया है पैसे ही अब इसके प्रारूप को भी बदला जा रहा है पहले जहां स्कूल संचालक गैस शिक्षक विद्यार्थियों को बिना मेहनत के अंक दे देते थे अब वह नहीं होगा आंतरिक मूल्यांकन के 20 अंकों में से अच्छे अंक लाने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना होगा इसके अतिरिक्त 10वीं और 12वीं में साइंस विषय के प्रैक्टिकल के अलग से 20 अंक करने की बजाय थ्योरी की परीक्षा ही 80 करने पर विचार चल रहा है.

आंतरिक मूल्यांकन के 20 अंकों के लिए दो टेस्ट की परीक्षाएं ली जाएगी जिनमें चार अंक होंगे प्री बोर्ड एग्जाम के लिए जाएंगे क्लास का प्रोजेक्ट वर्क होगा इसके कक्षा में उपस्थित होने के पांच अंक यदि विद्यार्थी की उपस्थिति 95 से 100% के बीच है तो 5 अंक मिलेंगे वहीं 90 से 95% उपस्थित पर चार अंक मिलेंगे वहीं 80% से कम उपस्थित होने पर कोई अंक नहीं दिया जाएगा.

HBSE 10th Result 2024 Date: हरियाणा बोर्ड 10वीं रिजल्ट होगा इस तारीख को जारी, यहा देखे रिजल्ट की असली तारीख और चेक विधि

हरियाणा बोर्ड ने विचार करते हुए प्रतिस्पर्धा प्रश्नों पर फोकस किया है पहले 30% प्रतिस्पर्धा प्रश्न पूछे जाते थे इस बार इनकी संख्या 40 से 50 कर दी गई है बोर्ड ने प्रश्न पत्र बैंक भी तैयार किया है इसमें 10वीं 12वीं के तीन-चार मॉडल प्रश्न पत्र डाले गए हैं जो विद्यार्थियों को काफी सहायता करेगा इनकी रिवीजन से जहां विद्यार्थियों को परीक्षा का पैटर्न अच्छे समझ में आ जाएगा और 80 से 90% सिलेबस पूरा हो जाएगा.

Sanju Dulgach

My Name is Sanju Dulgach and I have more than 5 Years experience in Digital Media. I worked websites like - Haryanaekhabar.com, Haryanapress.com, Newsbbn.in, Livebreaking.in, Haryananews.co and some more websites.

View all posts by Sanju Dulgach →

2 thoughts on “Haryana Board: हरियाणा बोर्ड का नोटिस जारी! 10वीं 12वीं के विद्यार्थी जरूर देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *