Haryana Borad: हरियाणा बोर्ड के बच्चों के लिए धमाकेदार खुशखबरी! घर बैठे मिलेगी 10वीं 12वीं की मार्कशीट

Haryana Borad: आज की हरियाणा बोर्ड की पोस्ट उन बच्चों के लिए रहने वाली है जिन बच्चों की मार्कशीट यानी हरियाणा बोर्ड की 10वीं 12वीं की मार्कशीट कट गई है फट गई या फिर जल गई या फिर कहीं गुम हो गई है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने अपडेट कर बताया कि हरियाणा बोर्ड के 10वीं 12वीं कक्षा के जो भी बच्चे पास आउट हो चुके हैं या फिर पास आउट होंगे अगर उनका मार्कशीट किसी प्रकार गुम हो जाता है कट जाता है फट जाता है तो उनको और घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

अब है घर बैठे आसानी से दूसरी मार्कशीट यानी डुप्लीकेट मार्कशीट मंगवा सकते हैं इसके लिए बच्चों के पास परिवार पहचान पत्र होना अनिवार्य है अब आप परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ही हरियाणा बोर्ड की मार्केट दोबारा मंगवा सकते हैं घर बैठे चलिए हम आप करते हैं आप कैसे मंगवा सकते हैं.

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने डुप्लीकेट मार्कशीट को लेकर बताया कि जो मार्कशीट आपकी खो गई है या नहीं ओरिजिनल मार्केट आपकी कट गई है फट गई या फिर जल गई है उसकी एक फोटो कॉपी होनी चाहिए।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आपके पास और हरियाणा बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर आप दोबारा डुप्लीकेट मार्कशीट मंगवाने का फॉर्म भरकर अपने स्कूल से उसे पर स्टांप पर मोहर लगवा कर ऑनलाइन जमा करके दूसरी मार्कशीट आसानी से मंगवा सकते हैं और उसमें अपनी फोटो लगानी होगी और ओरिजिनल मास्क मार्कशीट की फोटोकॉपी भी लगानी होगी और उसमें माता-पिता की हस्ताक्षर होने चाहिए और आपकी जन्म तिथि होनी चाहिए.

जो फार्म आपने ऑनलाइन निकलवाया है उसको भरकर आप अपने स्कूल के प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर करवा कर हिंदी अंग्रेजी में भरकर उसको स्कूल हेड मास्टर की मोरलक वाले और उसको फिर ऑनलाइन जमा कर दे हरियाणा बोर्ड की वेबसाइट पर 15 से 30 दिनों के अंदर आपकी दूसरी मार्कशीट आपके घर पर ही आ जाएगी.

आवेदन फार्म को आप हरियाणा बोर्ड की वेबसाइट और नहीं तो फिर सरल हरियाणा gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और वहीं पर भी आप इसको भर सकते हैं और जमा कर सकते हैं।

इसके अंदर आपको परिवार पहचान पत्र की आईडी लगानी होगी और फैमिली आईडी की फोटो कॉपी लगानी होगी और जो भी दस्तावेज उसके अंदर भरे जाएंगे उसके सभी डॉक्यूमेंट जरूरी अपलोड करने होंगे.

Sanju Dulgach

My Name is Sanju Dulgach and I have more than 5 Years experience in Digital Media. I worked websites like - Haryanaekhabar.com, Haryanapress.com, Newsbbn.in, Livebreaking.in, Haryananews.co and some more websites.

View all posts by Sanju Dulgach →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *