CBSE ने लाखों छात्रों को दी राहत, अब नहीं पढ़ाएंगे स्कूलों में गणित

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने उन छात्रों को राहत दी है जो 10वीं के बाद 11वीं कक्षा में गणित पढ़ना चाहते हैं। दरअसल, 10वीं कक्षा में बेसिक गणित पढ़ने वाले छात्र 11वीं कक्षा में भी गणित पढ़ सकेंगे।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सीबीएसई ने इस शैक्षणिक सत्र 2024-25 में भी इस छूट को बरकरार रखने का फैसला किया है, लेकिन इसके लिए शर्त यह है कि जो छात्र 11वीं कक्षा में गणित लेना चाहते हैं, उन्हें अनुमति देने से पहले स्कूल को यह सुनिश्चित करना होगा कि छात्र की गणित पढ़ने की क्षमता और क्षमता होनी चाहिए। परीक्षण करने के लिए।

सीबीएसई ने स्कूल प्रमुखों को भेजा पत्र

आपको बता दें कि ऐसे छात्र जिन्होंने सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों से बेसिक गणित के साथ 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे अभी भी 11वीं कक्षा में गणित विषय की पढ़ाई कर सकेंगे। इस संबंध में सीबीएसई ने स्कूल प्रमुखों को पत्र भेजकर सूचित किया है कि वे छात्रों और शिक्षकों को इसकी जानकारी दें.

यह व्यवस्था 2019 में शुरू की गई थी

गौरतलब है कि साल 2019 में सीबीएसई ने 10वीं कक्षा में दो प्रकार के गणित, स्टैंडर्ड और बेसिक, चुनने की व्यवस्था शुरू की थी। यह प्रणाली सीबीएसई द्वारा छात्रों के हित में शुरू की गई थी, क्योंकि कुछ छात्र जो आगे गणित नहीं पढ़ना चाहते थे, वे बेसिक गणित का विकल्प चुन सकते थे। इसके अलावा जो छात्र 11वीं और 12वीं कक्षा में गणित पढ़ना चाहते थे, वे मानक गणित का विकल्प चुनते थे।

विद्यार्थी की गणित पढ़ने की क्षमता का आकलन करना होगा

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सीबीएसई ने स्कूल प्रमुखों को पत्र जारी कर 11वीं और 12वीं कक्षा में गणित का विकल्प चुनने से पहले छात्र की गणित पढ़ने की क्षमता और क्षमता का आकलन करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा, सत्र 2024- 25 के दौरान एलओसी यानी उम्मीदवारों की सूची में कक्षा 10 के छात्रों द्वारा चुने गए विषयों को बदलने की अनुमति नहीं होगी। बोर्ड ने एलओसी में सभी विषयों का चयन सावधानी से करने की सलाह दी है.

Sanju Dulgach

My Name is Sanju Dulgach and I have more than 5 Years experience in Digital Media. I worked websites like - Haryanaekhabar.com, Haryanapress.com, Newsbbn.in, Livebreaking.in, Haryananews.co and some more websites.

View all posts by Sanju Dulgach →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *