Haryana News: हिसार एयरपोर्ट से इस दिन शुरु होगा सफर! किन-किन शहरो को लिए उड़ेगी फ्लाईट, देखे डिटेल

Haryana News: हरियाणा का एकमात्र सबसे पहले एयरपोर्ट हिसार में बन रहा है। हरियाणा सरकार ने इस एयरपोर्ट का नाम महाराजा अग्रसेन रखा है। इस हवाई अड्डे पर रनवे, कैट आई, ATC, जीएससी क्षेत्र, PTT, लिंक टैक्सी, फ्यूल रूम, बेसिक शिफ्ट पैरामीटर रोड और रेनवाटर ड्रोन के निर्माण का काम चल रहा है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

अब भारतीय विमानपतन प्राधिकरण ने हैदराबाद के वेंसा इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड को हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन और एटीसी टावर के निर्माण के लिए निविदा आवंटित की है। इस टर्मिनल भवन और tower पर लगभग 412.58 crore रुपए खर्च किया जाएगा। यह काम करीब 2.5 year में पूरा होगा।

यह terminal एक शंख के आकार की तरह दिखेगा। Health और नागरिक उड्डयन मंत्री Dr. Kamal Gupta ने भी Hisar Airport से जल्द से जल्द क्षेत्रीय उड़ाने शुरू करने के प्रयास तेज कर दिए हैं। हिसार हवाई अड्डे पर रनवे से संबंधित काम पूरा होने के बाद जयपुर, चंडीगढ़,अहमदाबाद और जम्मू कश्मीर जैसे शहरो के लिए उड़ाने जून- जुलाई में शुरू कर दी जाएगी।

टर्मिनल भवन और ATC पावर

टर्मिनल भवन और ATC टावर उड़ाने पहले भी शुरू हुई, बंद थीं। इससे पहले उड़ान की दृश्यता की आवश्यकता 1500 मीटर थी।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

लेकिन हिसार में एक समय ऐसा भी आया जब सर्दियों में एक सप्ताह तक घना कोहरा था। इसके चलते उड़ान में देरी हुई इसके बाद इन नियमों को एक बार संशोधित कर दिया था और 5000 मीटर की दृश्यता i.e उड़ान भरने के लिए 5 किलोमीटर तक किया गया था।

हिसार का महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डा

इस हवाई अड्डे पर रात में उतरने के लिए बिल्ली की आंख लगाने का कार्य किया जा रहा है। इसमें जीपीएस सिस्टम है। इससे विमान कंप्यूटर की मदद स्वचालित रूप से रनवे पर उतर सकेगा। वहीं सरकार ने उड़ान भरने के लिए डीजीसीए से आवश्यक लाइसेंस भी प्राप्त कर लिया है।

विभाग का कहना है कि अब उनका पूरा focus Airport की संचालन के लिए License प्राप्त करने पर है। Haryana Government ने इस संबंध में कार्रवाई शुरू कर दी है।

हिसार हाईवे अड्डे पर उड़ान संचालक निलंबित कर दिया गया है

हिसार से दिल्ली तक कनेक्टिविटी तेज होगी। हिसार हवाई अड्डे को सफल बनाने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण है कि दिल्ली का यातायात हिसार आए। इसके लिए दिल्ली से हिसार तक कनेक्टिविटी का तेज पकाने का प्रयास किया जा रहा है। इस संबंध में हिसार हवाई अड्डे को नई दिल्ली के बीच रेल लाइन से जोड़ा जाएगा।

Sanju Dulgach

My Name is Sanju Dulgach and I have more than 5 Years experience in Digital Media. I worked websites like - Haryanaekhabar.com, Haryanapress.com, Newsbbn.in, Livebreaking.in, Haryananews.co and some more websites.

View all posts by Sanju Dulgach →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *