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हरियाणा में बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी! आज यहाँ लगेगा उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच

उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (UHBVN) ने अपने उपभोक्ताओं के लिए एक नई पहल शुरू की है ताकि वे अपनी बिजली से संबंधित समस्याओं का त्वरित समाधान पा सकें। निगम का लक्ष्य है कि उपभोक्ताओं को विश्वसनीय, अच्छी वोल्टेज और निर्बाध बिजली की आपूर्ति मिले, और इसके लिए कई कार्यक्रमों की शुरुआत की गई है।
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हरियाणा में बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी! आज यहाँ लगेगा उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच

Haryana Electricity News: उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (UHBVN) ने अपने उपभोक्ताओं के लिए एक नई पहल शुरू की है ताकि वे अपनी बिजली से संबंधित समस्याओं का त्वरित समाधान पा सकें। निगम का लक्ष्य है कि उपभोक्ताओं को विश्वसनीय, अच्छी वोल्टेज और निर्बाध बिजली की आपूर्ति मिले, और इसके लिए कई कार्यक्रमों की शुरुआत की गई है।

उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच

उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम ने जोनल उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच का गठन किया है, जिसका उद्देश्य उपभोक्ताओं की समस्याओं का त्वरित और प्रभावी समाधान करना है। इसके तहत, वित्तीय विवादों से संबंधित शिकायतों की सुनवाई की जाएगी। यदि किसी उपभोक्ता के पास 1 लाख रुपये से अधिक और 3 लाख रुपये तक की राशि के वित्तीय विवाद हैं, तो उनका समाधान इस मंच के माध्यम से किया जाएगा।

शिकायत निवारण के लिए प्रमुख तिथियां

पंचकूला जोन के अंतर्गत आने वाले जिलों—कुरुक्षेत्र, अंबाला, पंचकूला, कैथल और यमुनानगर के उपभोक्ताओं की शिकायतों का समाधान 06, 13, 20, और 27 जनवरी को किया जाएगा। इन तारीखों पर उपभोक्ताओं को अपनी शिकायतों का निवारण करने का मौका मिलेगा।

निवारण किए जाने वाले प्रमुख मुद्दे

यदि उपभोक्ता को गलत बिल भेजा गया हो।
उच्च दरों के कारण उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना।
मीटर सिक्योरिटी से संबंधित समस्याएं।
खराब मीटर के कारण गलत मीटर रीडिंग।
बिजली वोल्टेज की कमी या असमान वोल्टेज समस्याएं।

उपभोक्ताओं को क्या करना होगा?

उपभोक्ता को पिछले छह महीनों में जो औसत बिजली शुल्क दिया है, उसके आधार पर प्रत्येक माह के लिए कम से कम राशि जमा करनी होगी। उपभोक्ता को यह प्रमाणित करना होगा कि उनका मामला अदालत, प्राधिकरण, या अन्य फोरम के समक्ष लंबित नहीं है।